QR कोड को स्कैन करके एटीएम से पैसे कैसे निकाले?

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

अब QR कोड को स्कैन कर के ATM से निकाल सकेंगे पैसे, देखिये पूरी प्रोसेस को सिर्फ दो मिनिट मे , अब रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने अपने देश के बैंकिंग सुविधा के उपयोगकर्ता के लिए लिए हुए अधिक सुविधाएं प्रदान करने के लिए एक और सुविधा प्रदान करने की प्लानिंग बना रही है। जिसमे अबल लोगों को अपने बैंक अकाउंट से पैसे निकलने के लिए अपने डेबिट कार्ड या ATM कार्ड की भी जरुरत नहीं पड़ेगी। वह पैसो को अब अपने यूपीआई से QR कोड को स्कैन कर के भी कैश पैसो को ATM के माध्यम से निकाल सकेंगे। इस तरह से अब आने वाले समय मे यूपीआई का क्रेज़ लोगों मे और अधिक बढ़ जायेगा।

जानकारी के लिए हम आपको बता दें की यूपीआई ने हालही मे एक बहुत बड़ी उपलब्धि हासिल की है जिसमे उसने भारत मे अब यूपीआई के माध्यम से लेन-देन की राशि को 10 बिलियन के उस पार पहुंचा दिया है। जो की यूपीआई कंपनी के लिए एक बहुत अच्छी खबर है।

अगर आप भी बिना एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करें ही अपने बैंक अकाउंट के माध्यम से एटीएम मशीन से पैसे निकालना चाहते है। तो बिना एटीएम कार्ड के पैसे निकालने की पूरी प्रोसेस को नीचे स्टेप बाय स्टेप समझिये।

QR कोड को स्कैन कर के इस तरह से निकाले कैश

  • सबसे पहले तो आपको किसी ATM मशीन सेंटर मे आपको जाना होगा।
  • इसके बाद वहाँ पर आपको ATM मशीन मे एक विकल्प दिया होगा कार्ड लैस कैश का उस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • आंगे के स्टेप मे आपसे एटीएम मशीन मे ही विथड्रॉल करने की रकम को पूछा जायेगा, आपको जितने पैसे निकालने है उतनी अमाउंट वहाँ दर्ज करें।
  • अब आपके सामने एटीएम मशीन की स्क्रीन पर ही एक QR कोड खुल कर के आएगा।
  • उस QR कोड को आपको अपने भीम यूपीआई से स्कैन कर लेना है।
  • स्कैन करने के बाद अपनी पिन डाले और सही के निशान पर क्लीक कर दें।
  • इसके बाद कुछ ही समय मे एटीएम मशीन मे से आपके द्वारा दर्ज की गयी अमाउंट निकाल कर आ जायेगी।
  • इस तरह से आप इन छोटे-छोटे निम्न स्टेप्स को पूरा करने के बाद, एटीएम मशीन से कैश विथड्रॉल कर सकते हो। वो भी बिना किसी एटीएम कार्ड के।

Rupay Credit Card को Upi से लिंक कैसे करे ?

QR कोड को स्कैन कर के ATM से निकाल सकेंगे पैसे

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *